विश्व पर्यावरण दिवस 2023 निबंध


मानव और पर्यावरण एक दूसरे पर पूरी तरह से निर्भर करते है. जैसे अगर हमारी जलवायु मे थोड़ा सा भी बदलाव आता है, तो इसका असर तुरंत हमारे शरीर मे देखने को मिलता है. अगर ठंड ज्यादा पड़ती है, तो हमे सर्दी हो जाती है, अगर गर्मी ज्यादा होती है तो वह भी हम सहन नहीं कर पाते. यह तो हुई सिर्फ एक इंसान की बात.

यदि हम यही चीज पूरी मानव जाती से जोडकर देखे तो नुकसान भी बड़ा होगा. कुछ समय पहले हुई त्रासदी जैसे केदार नाथ मे हुई अथाह वर्षा, आसाम की बाड़, आदि इसके उदाहरण है. 


विश्व पर्यावरण दिवस 2023 कब मनाया जाता है (World Environment Day 2023 Date)

हर साल 5 जून से 16 जून (5th June TO 16th June) के बीच यह मनाया जाता है. इन दिनों हर जगह पेड़ पोधे लगाये जाते हैं, और पर्यावरण से सम्बंधित बहुत से कार्य किये जाते हैं. जिसमे 5 जून का विशेष महत्त्व होता है.

विश्व पर्यावरण दिवस क्यों मनाया जाता है

पर्यावरण मानव जीवन के लिए उतना ही जरूरी है जितना सांस लेना. क्योकि यदि पर्यावरण ही नहीं होगा तो प्राणी सांस कैसे लेगा. आज हर मनुष्य को अपने स्तर पर पर्यावरण को संतुलित रखने के प्रयास करना चाहिए. क्योकि पर्यावरण प्रदूषण जैसी गंभीर समस्या से मुक्त होना, किसी एक समूह के बस की बात नहीं है. इस समस्या पर काबू किसी नियम या कनून को लागू करके नहीं पाया जा सकता. अगर हर कोई इसके दुषपरिणाम के बारे मे सोचे और अपनी आगे वाली पीढ़ी के बारे मे सोचे तो ही इससे निजात संभव है. इस वजह से पर्वयारण को बढ़ावा देने के लिए और लोगों को प्रेरित करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है.

विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत (History)

विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत सन 1974 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा मंजूरी दिए जाने के बाद से हुई है. हालांकि इस पर चर्चा 1972 में शुरू हो गई थी किन्तु चर्चा होते होते इसकी शुरुआत होने में 2 साल लग गये. और पहला विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून 1974 को मनाया गया. तब से यह हर साल एक थीम के साथ मनाया जा रहा है. पिछले 6-7 साल से इसे नये तरीके मनाया जा रहा है. जहाँ पर एक देश मेजबानी करता है, और फिर विश्व स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन करते हुए इस दिन का उत्सव मनाया जाता है.

विश्व पर्यावरण दिवस का विषय (World Environment Day Theme)

हर साल के विश्व पर्यावरण दिवस को कुछ न कुछ विषय के साथ मनाया जाता है, और यह विषय विशेष रूप से पर्यावरण की किसी एक चिंता पर ध्यान आकर्षित करने के लिए होता है. साल 2021 में यह विषय ‘इकोसिस्टम रेस्ट्रोरेशन यानि पारिस्थितिक तंत्र की बहाली’ है.

विश्व पर्यावरण दिवस 2023 का मेजबान देश

विश्व पर्यावरण दिवस को दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति लोगों में जगरूकता फ़ैलाने के लिए मनाया जाता है. इसलिए हर साल कोई एक देश इसकी जिम्मेदारी लेता है, और फिर वहां अधिकारिक समारोह आयोजित किया जाता है. मेजबान देश पर ध्यान केन्द्रित करने से पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना करने में मदद मिलती है. इस साल यानि सन 2023 में विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के लिए मेजबानी करने वाला देश पाकिस्तान है.

विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने का तरीका (World Environment Day Events)

चीन की सरकार ने मुख्य कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए झेजियांग प्रान्त के हैंगज्होऊ के साथ ही कई शहरों में विश्व पर्यावरण दिवस समारोह कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए प्रतिबद्धता दिखाई है. इन कार्यक्रम के माध्यम से चीन द्वारा लोगों को वायु प्रदूषण के कारण होने वाली मृत्यु दर को कम करने और उन्हें अपनी जान बचाने के लिए प्रेरित किया जायेगा.

हर साल वायु प्रदूषण के चलते लोग शुद्ध हवा नहीं ग्रहण करने की वजह से मर रहे हैं. और इस आंकडें में दिन प्रतिदिन वृद्धि होती जा रही है. ऐसे में हर साल विश्व पर्यावरण दिवस सरकारों, उद्योगों और व्यक्तियों से आग्रह करने के लिए मनाया जाता है कि नई ऊर्जा और ग्रीन टेक्नोलॉजीज का पता लगाते हुए दुनिया भर के शहरों और क्षेत्रों में वायु की गुणवत्ता में सुधार किया जायें. और यही हर साल इस दिवस को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य भी होता है


For more visit- thedesiblog.com

विश्व पर्यावरण दिवस जानकारी, निबंध एवं भाषण

नामविश्व पर्यावरण दिवस
शुरुआतसन 1974 में
साल 2022 में थीमइकोसिस्टम रेस्ट्ररेशन
मेजबान देशपाकिस्तान (2023 में)
उद्देश्यपर्यावरण की रक्षा करना

No comments:

Post a Comment